Monday, 4 June 2018

Memory Card Types In Hindi

जानिये कितनी तरह के होते है मेमोरी कार्ड और मेमोरी कार्ड के उपयोग और सावधानियां
तकनीकी भाषा में Memory Card SD यानी Secure Digital Card के नाम से प्रचलित है. आजकल Sandisk, पैनासोनिक, Sony, Samsung, तोशिबा आदि कई कम्पनियां Memory क्षमता वाले SD Cards का निर्माण करती है. आज Market में तीन तरह के Memory Card मिलते है SD, SDHC, CF, MMC, SDXC, MICRO SD Card आदि.
Memory Card Types In Hindi
MSC कार्ड Micro SD कार्ड से थोड़ा किन्तु CF कार्ड से छोटा होता है. यदि आप चाहे तो Micro Sd Card को Market से खरीदे गएMemory Slot में लगाकर Camere के Memory Card की तरह Camere में भी उपयोग कर सकते है. आज की इस पोस्ट में हम आपकोMemory के प्रकारों के बारे में बताएँगे और साथ में आपको Memory Card के उपयोग और सावधानियों के बारे में भी बताएँगे.

Memory Card Types 

SD CARD

ऐसे Memory Card तीन आकार-प्रकार में मिलते है SD, Mini SD or Micro SD. यह Card प्राय: 2.1 मिलीमीटर मोटे होते है औरअधिकतम 2 GB का Data Store कर सकते है. ऐसे Card PC, हैंडीकैम, Small Digital Camere में उपयोग होते है. SD Card तो सीधेअपने Slot में लग सकता है लेकिन बाकी Card आकार में SD Card से छोटे होते है, इसलिए इन्हें एडाप्टर में लगाकर उस Slot में लगायाजाता है. यह छोटे Card प्राय: Mobile, Tablet आदि में उपयोग होते है. यह Memory Cards की पहली पीढ़ी है.

SDHC CARD

Data Capacity बढ़ने के साथ-साथ Card की क्षमता भी बढ़ी तो 2006 में नए SDHC (Secure Digital High Capacity) के साथ इनकेMicro और Mini SD Card भी लांच किये गए. दिखने में SD Card के Internal Memory Cards को 4 से 32 GB क्षमतायुक्त बनाया है.

SDXC

इस तीसरी पीढ़ी के मेमोरी कार्ड Secure Digital Extended Capacity कहलाते है. जो 40 GB से 2 TB तक की क्षमता में मिलते है. इनमेकेवल Micro SD Card ही छोटे Card में मिलता है. अब इस श्रेणी में UHS यानी Ultra High Speed Bus Card तथा SDIO यानी Secure Digital Input Output भी लांच हो चुके है.

Memory Card Useful Tips 

अक्सर Users दूसरी की देखा-देखी में Memory Card खरीद लेते है लेकिन Memory Card खरीदते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखनाहोता है अन्यथा खरीदा गया Memory Card अनुपयोगी साबित हो सकता है.

· हर Device को एक विशेष Memory Card की Speed को ध्यान में रखकर बनाया जाता है. कम Speed का Card उसमे धीमीगति से चलेगा जबकि ज्यादा क्षमता वाला Card Device को हैंग कर सकता है. इसलिए Device की क्षमता वाला Memory Card Use करे क्योंकि क्षमता बढ़ने के साथ-साथ उसकी कीमत भी बढती है.

· आमतौर पर कैमेरो के लिए बने तोशिबा कम्पनी के Memory Card पर 2, 4, 10 यानी Class2, 4, 10 आदि अंक होते है जोCard की Speed को दर्शाते है. इसलिए Card पर छपे इन अंको को देखकर उनकी Speed को जान सकते है.

· कई बार जाने-अनजाने में Memory Card से कोई Data Delete हो जाता है इसलिए सावधानीपूर्वक Card का इस्तेमाल करें.यदि Memory Card से कोई Data Delete हो जाए तो SD Card Recovery Tools, Recuva, Uldelte 360 जैसे रेकोवेर्य Softwareका Use करे Data को Recover कर सकते है.

· यदि Memory Card में सेंसेटिव Data हो तो उसे Password से Protect कर सकते है.

10 comments:

  1. You're doing a great job.I can learn a lot:-you can visit my site to get lots of free recharge tricks

    ReplyDelete
  2. सच में कुछ नया जानने और सीखने को मिला इस पोस्ट से, धन्यवाद आपका।
    मैंने भी Hindi में Hacking और Tricks सिखाने के लिए एक website बनाई है
    www.BlogHatrick.Com

    ReplyDelete
  3. sir thanks for sharing good information mane new website bnai ha
    www.qonclusion.com

    ReplyDelete
  4. Aapke blog Ka design ek dum mast hai aur aap jaankari bhi unique dete ho.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mene aapka blog bhi dekha hai bhut badiya likhte ho

      Delete
  5. Bahut accha post and theme bahut accha designs kiya hai ....

    www.Indrasinhsolanki.com

    ReplyDelete